Breaking


गुरुवार, 7 अक्तूबर 2021

गोंडा - जिला अस्पताल में 1 हजार एलपीएम क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट का हुआ लोकार्पण।





गुरुवार को जिला अस्पताल में एक हजार एलपीएम क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण हुआ। विधायक सदर प्रतीक भूषण सिंह तथा सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने फीता काटकर ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर मा0 विधायक सदर श्री प्रतीक भूषण सिंह ने बताया की पीएम केयर्स फंड से इस 1000 लीटर का ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की गई है जिसका उद्घाटन आज हुआ है। विधायक सदर ने कहा कोविड-19 के दौरान ऑक्सीजन जो व्यवस्था जिला अस्पताल और महिला अस्पताल में थी उससे आवश्यकता की पूर्ति नहीं हो पा रही थी लेकिन अब बाहर से आक्सीजन मंगाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।
वहीं मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी ने बताया कि आज जिला अस्पताल में एक हजार एलएमपी पीएम केयर्स फंड से स्थापित किया गया है जिसका उद्घाटन विधायक ने किया है, इसके पूर्व जिला अस्पताल में 335 एलएमपी ऑक्सीजन प्लांट था जो प्रति मिनट 335 लीटर ऑक्सीजन उत्पादन करता था। वही दूसरा प्लांट महिला अस्पताल में था। इसके बाद उस समय संकल्प लिया गया कि अब जिले में ऑक्सीजन की कमी नहीं आने दिया जाएगा। जिसके तहत काजीदेवर स्वास्थ्य केंद्र पर 330 एलएमपी का सीएसआर ने स्थापना की वहीं जिला अस्पताल में 500 एलएमपी सीएसआर द्वारा स्थापित किया गया। अभी हाल में विधायक निधि द्वारा बड़ा प्लांट स्थापित किया जा रहा है जो 1500 लीटर का होगा यह जल्द ही तैयार हो जाएगा तो जिले में 3800 लीटर का प्लांट हो जाएगा जिससे प्रति मिनट 3800 लीटर आक्सीजन उत्पादन शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को लेकर सरकार द्वारा लगातार किए जा रहे सार्थक प्रयासों से लोगों में उत्साह है और सरकार के उत्कृष्ट कार्य की चहुँ ओर प्रशंसा भी हो रही है।
जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डा0 घनश्याम सिंह ने बताया कि डीआरडीओ के सहयोग से पीएम केयर फंड से 86 लाख रुपए की लागत से ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की गई हैं। प्लांट लगाने का कार्य सीपीडब्लूडी द्वारा किया गया है। लोकार्पण के पहले देश के प्रधानमंत्री द्वारा पूरे प्रदेश के ऑक्सीजन प्लांट का ऑनलाइन वर्चुअल उद्घाटन किया गया जिसके प्रसारण को अधिकारियों ने देखा।
इस अवसर पर सांसद गोण्डा के प्रतिनिधि रमाशंकर मिश्र, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 आरएस केसरी, प्रमुख अधीक्षक जिला अस्पताल डा0 घनश्याम सिंह सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें